Apni Pathshala

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती Physical Test 2024 Exam Dates

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट की तारीखों (MP Police Physical Test Dates 2024) में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, एमपी पुलिस कांस्टेबल का फिजिकल टेस्ट 23  सितंबर 2024 से 9 नवंबर 2024 तक होना था। हालांकि, बारिश के चलते अब यह परीक्षा अब (केवल कुछ उम्मीदवारों के लिए) 11  नवंबर 2024 से आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी अपनी परीक्षा की तारीख और केंद्र की जानकारी आधिकारिक नोटिस और इस लेख के माध्यम से देख सकते हैं। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

MP Police Physical Test Dates 2024 Out

मध्य प्रदेश पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा (फिजिकल टेस्ट) के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। यह फिजिकल टेस्ट, जिसमें शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (PET) और शारीरिक मानक परीक्षा (PST) शामिल हैं, मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत पुलिस मुख्यालय द्वारा आठ केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। कुल 7411 कांस्टेबल पदों के लिए लिखित परीक्षा में 58,730 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया है, जो अब फिजिकल टेस्ट में शामिल होने के लिए पात्र हैं।

फिजिकल टेस्ट का उद्देश्य उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमताओं का आकलन करना है। यह पहले 23  सितंबर 2024 से 9 नवंबर 2024 के बीच होना था, लेकिन अब संशोधित तिथि 11 नवंबर 2024 है। हालांकि, जिन उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट 30 सितंबर या बाद में निर्धारित हैं, उनकी तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुलिस भर्ती के लिए फिजिकल परीक्षा 30 सितंबर 2024 से शुरू होगी। सभी योग्य उम्मीदवारों को PET और PST में भाग लेना आवश्यक है ताकि वे आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकें।

संगठन

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल

परीक्षा का नाम

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती 2024

पद का नाम

कांस्टेबल

पदों की संख्या

7411

वर्तमान परीक्षा तिथि

23  सितंबर 2024 से 9 नवंबर 2024

संशोधित परीक्षा तिथि

●   23 सितंबर से 28 सितंबर की परीक्षा अब 11 नवंबर 2024 से 17 नवंबर 2024 तक

●   30 सितंबर से 11 नवंबर के बीच आयोजित परीक्षा में कोई बदलाव नहीं हुआ

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण

आधिकारिक वेबसाइट

www.esb.mp.gov.in

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट 2024

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट दो भागों में विभाजित किया गया है: शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (PET) और शारीरिक मानक परीक्षा (PST)।

MP पुलिस कांस्टेबल शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (PET) 2024

उम्मीदवारों को इस चरण को पास करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ जैसे लंबी कूद, शॉट पुट, और दौड़ प्रदर्शन करनी होगी। जो उम्मीदवार निर्धारित मानकों को पूरा करने में असफल रहेंगे, उन्हें भर्ती प्रक्रिया से अयोग्य कर दिया जाएगा। MP पुलिस कांस्टेबल शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (PET) के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए निर्धारित मानक इस प्रकार हैं:

  • कांस्टेबल GD के लिए 800 मीटर की दौड़ को 2 मिनट 45 सेकंड में पूरा करना होगा, साथ ही लंबी कूद में 13 फीट 12 इंच की दूरी कूदनी होगी और शॉट पुट में 19 फीट दूर 7.260 किलोग्राम का वजन फेंकना होगा।
  • महिलाओं और महिला होमगार्ड के लिए दौड़ का समय 3 मिनट है, लंबी कूद 10 फीट है, और शॉट पुट का वजन 4 किलोग्राम है, जिसे 15 फीट दूर फेंकना होगा।
  • पूर्व सैनिकों के लिए 800 मीटर की दौड़ 3 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी, लंबी कूद 10 फीट और शॉट पुट में 15 फीट की दूरी पर 7.260 किलोग्राम का वजन फेंकना होगा।
  • होमगार्ड सैनिकों के लिए दौड़ का समय भी 3 मिनट 15 सेकंड है, लंबी कूद 12 फीट और शॉट पुट 17 फीट की दूरी पर होगा।
  • रेडियो कांस्टेबल के लिए लंबी कूद 10 फीट और शॉट पुट में 15 फीट की दूरी तय करनी होगी।

महत्त्वपूर्ण नोट:

  • कांस्टेबल (GD) पदों के लिए PET परीक्षा में प्राप्त अंक अंतिम चयन सूची में पहले चरण के अंकों के साथ जोड़े जाएंगे, और उम्मीदवारों को PET में क्वालीफाई करने के लिए न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • ऑपरेटर-रेडियो पदों के लिए PET केवल क्वालीफाईिंग नेचर की है।
  • रेडियो ऑपरेटर पदों के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क 20% है।

MP पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षा (PST) 2024

MP पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को ऊँचाई और छाती मानकों को पूरा करना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों को प्राधिकृत द्वारा निर्दिष्ट ऊँचाई आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है। इसमें निर्धारित मानक इस प्रकार हैं:

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी में न्यूनतम ऊँचाई 168 सेंटीमीटर और छाती माप 81 से 86 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के पुरुषों के लिए ऊँचाई 160 सेंटीमीटर और छाती माप 76 से 81 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • महिलाओं के लिए, चाहे वे सामान्य, ओबीसी, SC या ST श्रेणी की हों, न्यूनतम ऊँचाई 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि छाती के लिए कोई मानक नहीं है।

MP पुलिस कांस्टेबल 2024 PET और PST के बाद अंतिम चरण

PET और PST के बाद, अगला कदम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण होता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में उम्मीदवारों के सभी आवश्यक दस्तावेजों, जैसे शैक्षणिक प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, निवास प्रमाण, और अन्य संबंधित कागजात की जांच की जाती है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि सभी दस्तावेज सही और वैध हैं। इसके बाद, योग्य उम्मीदवारों का चिकित्सा परीक्षण किया जाता है, जिसमें उनके शारीरिक स्वास्थ्य की जांच होती है। इस परीक्षण में आँखों की दृष्टि, सुनने की क्षमता, रक्त परीक्षण, और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जांच शामिल होती हैं। केवल वे उम्मीदवार जो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण को सफलतापूर्वक पास करते हैं,उन्हें पुलिस बल में कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया जाता है।

MP पुलिस कांस्टेबल 2024 PET और PST की तैयारी के टिप्स

  • शारीरिक व्यायाम: नियमित रूप से दौड़ने, कूदने, और वजन उठाने का अभ्यास करें। दौड़ने के लिए निर्धारित दूरी और समय के अनुसार अपनी क्षमता बढ़ाएँ।
  • डाइट का ध्यान: संतुलित आहार लें, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियाँ शामिल हों। हाइड्रेटेड रहें।
  • मॉक टेस्ट: नियमित रूप से मॉक टेस्ट और अभ्यास सत्र मे भाग ले, ताकि वास्तविक परीक्षा का अनुभव मिल सके।
  • मानक माप: अपने ऊँचाई और छाती के माप को जानें और सुनिश्चित करें कि वे PST के मानकों को पूरा करते हैं।

MP पुलिस कांस्टेबल 2024 FAQs

  1. MP पुलिस कांस्टेबल 2024 फिजिकल टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) की तिथियाँ क्या हैं?

MP पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट 2024 का आयोजन 23 सितंबर से 9 नवंबर 2024 के बीच होना था। अब संशोधित तिथि में 23 सितंबर से 28 सितंबर की परीक्षा अब 11 नवंबर 2024 से 17 नवंबर 2024 तक और अन्य परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव नहीं किया गया।

  1. MP पुलिस कांस्टेबल 2024 PET में क्या-क्या गतिविधियाँ शामिल हैं?

PET में 800 मीटर की दौड़, लंबी कूद, और शॉट पुट शामिल हैं। विभिन्न पदों के लिए मानक अलग-अलग होते हैं।

  1. MP पुलिस कांस्टेबल 2024 PST में क्या माप आवश्यक हैं?

PST में पुरुषों के लिए ऊँचाई और छाती के माप निर्धारित हैं: सामान्य और OBC के लिए ऊँचाई 168 सेंटीमीटर और छाती 81-86 सेंटीमीटर, जबकि SC और ST के लिए ऊँचाई 160 सेंटीमीटर और छाती 76-81 सेंटीमीटर होनी चाहिए। महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊँचाई 155 सेंटीमीटर है।

  1. MP पुलिस कांस्टेबल 2024 PET और PST को पास करने के बाद आगे क्या प्रक्रिया है?

PET और PST को पास करने के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा। सभी प्रक्रियाएँ सफलतापूर्वक पूरी करने पर चयनित उम्मीदवारों को पुलिस बल में नियुक्त किया जाएगा।

Explore our courses: https://apnipathshala.com/courses/

Explore Our test Series: https://tests.apnipathshala.com/

Share Now ➤

क्या आपको Apni Pathshala के Courses, RNA PDF, Current Affairs, Test Series और Books से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए? तो हमारी विशेषज्ञ काउंसलर टीम आपकी सिर्फ समस्याओं के समाधान में ही मदद नहीं करेगीं, बल्कि आपको व्यक्तिगत अध्ययन योजना बनाने, समय का प्रबंधन करने और परीक्षा के तनाव को कम करने में भी मार्गदर्शन देगी।

Apni Pathshala के साथ अपनी तैयारी को मजबूत बनाएं और अपने सपनों को साकार करें। आज ही हमारी विशेषज्ञ टीम से संपर्क करें और अपनी सफलता की यात्रा शुरू करें

📞 +91 7878158882

Related Blogs

Scroll to Top