Apni Pathshala

Rajasthan CET (ग्रेजुएट लेवल) Admit Card 2024 Download

Rajasthan CET

राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) 27 और 28 सितंबर 2024 को कॉमन एलीजिबिलिटी टेस्ट Rajasthan CET – ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा का आयोजन करेगा। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 19 सितंबर 2024 को शाम 6 बजे जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान CET ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने प्रवेश पत्र को SSO पोर्टल पर लॉगिन करके या आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख में दिए गए लिंक से भी आप अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

RSMSSB CET एडमिट कार्ड 2024

राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित राजस्थान CET 2024 परीक्षा के माध्यम से प्लाटून कमांडर, जेलर, छात्रावास अधीक्षक ग्रेड II, जूनियर अकाउंटेंट, पटवारी, जिलेदार, ग्राम विकास अधिकारी, पर्यवेक्षक (पुरुष और महिला), तहसील राजस्व लेखाकार जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा के लिए लगभग 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। राजस्थान CET (ग्रेजुएशन लेवल) एक क्वालीफाइंग परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए पात्रता प्राप्त होगी। राजस्थान CET परीक्षा के प्रमुख बिंदुओं और अन्य विवरणों की जानकारी नीचे दी गई तालिका में देखी जा सकती है।

संगठन

राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB)

परीक्षा का नाम

राजस्थान CET 2024 (स्नातक स्तर)

पद

विभिन्न विभागों में

परीक्षा तिथियाँ

27 और 28 सितंबर 2024

एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि

19 सितंबर 2024, शाम 6 बजे

चयन प्रक्रिया

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT)

पात्रता

क्वालीफाइंग परीक्षा

आधिकारिक वेबसाइट

https://rsmssb.rajasthan.gov.in/

राजस्थान CET एडमिट कार्ड 2024 Download

जिन उम्मीदवारों ने इस वर्ष CET स्नातक स्तर 2024 के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड को सीधे RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी SSO आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। आधिकारिक लिंक पर जाकर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि एडमिट कार्ड 19 सितंबर 2024 को शाम 6:00 बजे से उपलब्ध होगा।

राजस्थान CET (स्नातक स्तर) Admit Card Link

RSMSSB CET एडमिट कार्ड 2024 उल्लेखित जानकारी

उम्मीदवारों को अपने RSMSSB CET एडमिट कार्ड 2024 की सटीकता की जांच परीक्षा स्थल पर पहुंचने से पहले करनी चाहिए। एडमिट कार्ड पर उल्लिखित विवरणों में शामिल हैं: उम्मीदवार का नाम, वर्ग, परीक्षा स्थल का पता, शिफ्ट का समय, रिपोर्टिंग समय, जन्म तिथि, हस्ताक्षर, और परीक्षा की तिथि।

नोट: इन विवरणों को सही-सही जांचना आवश्यक है ताकि परीक्षा के दिन किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके। अगर किसी विवरण में गलती पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को तुरंत RSMSSB से संपर्क करना चाहिए और सुधार करवाना चाहिए। सही विवरण सुनिश्चित करने से परीक्षा के दौरान किसी भी अनावश्यक समस्याओं से बचा जा सकता है।

राजस्थान CET परीक्षा समय 2024

राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन 27 और 28 सितंबर 2024 को राज्य के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी: प्रथम पारी: सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और द्वितीय पारी: दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक। परीक्षा पूरे 3 घंटे की होगी। इस प्रकार, राजस्थान CET 2024 (स्नातक स्तर) परीक्षा प्रत्येक दिन दो पारियों में संपन्न होगी। उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा पारी की सही जानकारी के लिए एडमिट कार्ड की जांच करनी चाहिए और समय पर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना चाहिए।

परीक्षा तिथियां

शिफ्ट का समय

अवधि

 

 

 

 

27 सितंबर 2024

शिफ्ट 1:- सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक

3 घंटे (180 मिनट)

शिफ्ट 2:- दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

3 घंटे (180 मिनट)

 

 

 

 

28 सितंबर 2024

शिफ्ट 1:- सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक

3 घंटे (180 मिनट)

शिफ्ट 2:- दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

3 घंटे (180 मिनट)

राजस्थान CET ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2024 विवरण

राजस्थान CET ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2024 में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

  • RSMSSB के नए OMR शीट नियमों के अनुसार, अब परीक्षा में 4 की जगह 5 विकल्प दिए जाएंगे।
  • पहले जहां विकल्प A, B, C, और D होते थे, वहीं अब एक अतिरिक्त विकल्प E जोड़ा जाएगा।
  • इस नए विकल्प का उपयोग प्रश्न को खाली छोड़ने के लिए किया जाएगा, जबकि पहले 4 विकल्प में से सही उत्तर चुनना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा में 10% से अधिक विकल्प खाली छोड़ने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • इस परीक्षा में कुल 300 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी।
  • गलत उत्तर देने पर कोई नकारात्मक अंकन (Negative Marking) नहीं होगा।

Rajasthan CET (ग्रेजुएट लेवल) Admit Card 2024 डाउनलोड कैसे करें:

  • सबसे पहले, राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह वेबसाइट [rsmssb.rajasthan.gov.in] है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर नीचे की ओर स्क्रॉल करें और “Admit Card Section” नामक लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेगी जिसमें विभिन्न परीक्षाओं के एडमिट कार्ड के लिंक होंगे। वहां पर “Common Eligibility Test (Graduation Level) – 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, एक नई स्क्रीन पर “Get admit card” विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा कोड भरें।
  • एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

Rajasthan CET (ग्रेजुएट लेवल) 2024 परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश

  • समय पर पहुंचें: परीक्षा स्थल पर समय पर पहुंचना अनिवार्य है। सामान्यत: रिपोर्टिंग समय परीक्षा की शुरुआत से एक घंटे पहले होता है।
  • एडमिट कार्ड और पहचान पत्र: परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड और एक मान्य पहचान पत्र (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, या पासपोर्ट) लाना आवश्यक है। बिना एडमिट कार्ड और पहचान पत्र के परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।
  • नो डिवाइस: परीक्षा केंद्र में केवल आवश्यक वस्तुएं जैसे कि एडमिट कार्ड, पहचान पत्र और आवश्यक स्टेशनरी (पेंसिल, इरेजर, कलम) ही ले जाएं। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच) या असाधारण वस्तु को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • OMR शीट भरना: OMR शीट पर दिए गए नए विकल्पों (A, B, C, D, E) का सही उपयोग करें। हर प्रश्न का उत्तर केवल एक विकल्प से दें और किसी प्रश्न को छोड़ने के लिए उचित विकल्प (E) का उपयोग करें।

FAQs related to Rajasthan CET 2024

  1. Rajasthan CET 2024 की परीक्षा कब होगी?

राजस्थान CET 2024 की परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली 3:00 बजे से 6:00 बजे तक होगी।

  1. RSMSSB CET 2024 एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

RSMSSB CET 2024 का एडमिट कार्ड 19 सितंबर 2024 को शाम 6:00 बजे जारी किया जाएगा।

  1. OMR शीट पर विकल्पों की संख्या कितनी होगी?

OMR शीट पर अब 4 की जगह 5 विकल्प होंगे। नए विकल्प E का उपयोग प्रश्न को खाली छोड़ने के लिए किया जाएगा।

  1. गलत उत्तर देने पर क्या नेगेटिव मार्किंग होगी?

CET परीक्षा में गलत उत्तर देने पर कोई नकारात्मक अंकन (Negative Marking) नहीं होगा।

Explore our courses: https://apnipathshala.com/courses/

Explore Our test Series: https://tests.apnipathshala.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Blogs

Scroll to Top