Apni Pathshala

राजस्थान CET 2024 परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट CET 2024 परीक्षा शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए बोर्ड द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशानिर्देशों का पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है।

राजस्थान CET 2024 परीक्षा

राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा आज, 27 सितंबर से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 27 और 28 सितंबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए तैयार हो रहे उम्मीदवारों को परीक्षा दिवस के दिशानिर्देश और रिपोर्टिंग समय पता होना चाहिए। इस लेख में सीईटी ड्रेस कोड, परीक्षा समय, शेड्यूल और अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश बिंदु साझा किए गए हैं। उम्मीदवारों को विशेष रूप से सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित परीक्षा समय से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

राजस्थान CET परीक्षा 2024

संगठन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB)

परीक्षा का नाम

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2024

परीक्षा स्तर

राजस्थान

आयोजन दिनांक

27 और 28 सितंबर

पारी

●   सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक 

●   दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक

आधिकारिक वेबसाइट

www.rsmssb.rajasthan.gov.in

Also Read This: राजस्थान CET Admit Card डाउनलोड कैसे करें।

राजस्थान CET 2024 परीक्षा: उम्मीदवारों के लिए दिशानिर्देश

  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास बोर्ड द्वारा निर्धारित पात्रता और शैक्षणिक योग्यताएं हों।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। इस निर्धारित समय के 1 घंटे पहले और बाद में परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को अपना अस्थायी ई-एडमिट कार्ड, मूल फोटो पहचान पत्र और आधार कार्ड जमा करना होगा। आधार कार्ड पर जन्मतिथि का उल्लेख होना अनिवार्य है।
  • परीक्षा केंद्र पर 2.5 सेमी × 2.5 सेमी आकार का मूल फोटो साथ लाएं। इनके अलावा किसी भी अन्य वस्तु को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को चेहरे की पहचान और सतर्कता दल द्वारा जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।
  • परीक्षा के लिए ड्रेस कोड:
    • पुरुष उम्मीदवार: हफ-स्लीव शर्ट/टी-शर्ट, पैंट और चप्पल
    • महिला उम्मीदवार: सलवार सूट या बिना आस्तीन का कुर्ता/ब्लाउज, चप्पल/सैंडल। बालों को साधारण हेयर बैंड में बांधना होगा। उम्मीदवारों को टखने तक के सैंडल, जूते और मोजे पहनने की अनुमति होगी।
  • किसी भी प्रकार के आभूषण जैसे चूड़ियाँ, झुमके, अंगूठियां, या लाख से बनी चूड़ियों के अलावा अन्य पहनकर परीक्षा देने न आएं।
  • किसी भी प्रकार की घड़ी, चश्मा, बेल्ट, हैंड बैग, हेयर टाई, गमछा/ताबीज, स्कार्फ/हैट स्कार्फ, स्टोल, शॉल, या दुपट्टा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सिख धर्म से संबंधित उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग सेंटर पर दो घंटे पहले उपस्थित होना होगा और यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी भी संदिग्ध उपकरण के साथ उम्मीदवार को पाया जाता है तो उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। कृपाण ले जाने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह छोटा आकार का हो।
  • यदि किसी को भी परीक्षा के आयोजन में किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों और अनियमित गतिविधियों (जैसा कि अधिनियम की धारा 2(f) के तहत परिभाषित किया गया है) में शामिल पाया जाता है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र से संबंधित किसी भी कठिनाई के मामले में, उम्मीदवार परीक्षा समन्वयक और उस केंद्र के जिले से संबंधित जिला नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें।

राजस्थान सीईटी 2024 एडमिट कार्ड

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आप सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यहां एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक दिया गया है।

राजस्थान CET (स्नातक स्तर) Admit Card Link

राजस्थान सीईटी 2024: FAQs

1.राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा?

राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी।

2.राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

एडमिट कार्ड राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं। आप वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन संख्या, जन्मतिथि और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

3.राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा के लिए क्या-क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी: एडमिट कार्ड, मूल फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि), 2.5 सेमी × 2.5 सेमी आकार का मूल फोटो।

4.राजस्थान सीईटी 2024 परीक्षा के लिए क्या-क्या नियम और शर्तें लागू होंगी?

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के लिए निम्नलिखित नियम और शर्तें लागू होंगी: समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाना सख्त वर्जित है। परीक्षा में नकल करने का प्रयास करना एक गंभीर अपराध है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

Explore our Books: https://apnipathshala.com/product-category/books/

Explore Our test Series: https://tests.apnipathshala.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Blogs

Scroll to Top