Apni Pathshala

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 जारी

बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने 6 अक्टूबर 2024 को IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 कर दिया है। जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा पास कर चुके हैं, वे अब मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया, परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियो के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024:

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने IBPS Clerk मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड 2024, हाल ही में 6 अक्टूबर 2024 को जारी कर दिया है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण की है। उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in से डाउनलोड कर सकते है। IBPS इस वर्ष कुल 6128 क्लर्क पदों के लिए भर्ती कर रहा है। ये पद विभिन्न सरकारी बैंकों से संबंधित है, जो इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों का चयन करते हैं। मुख्य परीक्षा में तर्कशक्ति और कंप्यूटर योग्यता, सामान्य/वित्तीय जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा से प्रश्न पूछे जाएंगे। नीचे IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 के महत्वपूर्ण विवरणों की सारणी दी गई है:

संस्थान

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS)

परीक्षा का नाम

IBPS Clerk परीक्षा 2024

पद का नाम

क्लर्क

कुल पद संख्या

6128

एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि

6 अक्टूबर 2024

मुख्य परीक्षा तिथि

13 अक्टूबर 2024

चयन प्रक्रिया

1. प्रीलिम्स परीक्षा

2. मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा विषय

1. तर्क शक्ति और कंप्यूटर योग्यता

2. सामान्य/वित्तीय जागरूकता

3. मात्रात्मक योग्यता

4. अंग्रेजी भाषा

आधिकारिक वेबसाइट

www.ibps.in

IBPS Clerk Mains एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 का इंतजार खत्म हो गया है! अब उम्मीदवार अपनी मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने एडमिट कार्ड को तुरंत डाउनलोड करें।

डाउनलोड करने का लिंक: IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 डाउनलोड

IBPS Clerk Mains एडमिट कार्ड 2024: डाउनलोड करने की प्रक्रिया

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 डाउनलोड करना एक सरल प्रक्रिया है। उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • अपने वेब ब्राउज़र में IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in टाइप करें और एंटर करें।
  • होमपेज के बाईं ओर “CRP Clerical” लिंक पर क्लिक करें।
  • “Common Recruitment Process for Clerical Cadre XIV” पर क्लिक करें।
  • अब “Online Mains Examination Call Letter for CRP Clerks-XIV” या “IBPS Clerk Mains Admit Card 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जिसमें आपसे लॉगिन विवरण मांगे जाएंगे: रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर, पासवर्ड या जन्मतिथि।
  • दिए गए कैप्चा को सही से भरें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आपका IBPS Clerk Mains Admit Card प्रदर्शित होगा।
  • सभी विवरणों की जांच करें, जैसे नाम, रोल नंबर, परीक्षा तिथि, और परीक्षा केंद्र।
  • एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें और एक प्रिंट कॉपी निकालें।

IBPS Clerk Mains एडमिट कार्ड 2024: उल्लेखित विवरण

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 पर कई महत्वपूर्ण विवरण होते हैं, जो परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं। यहां उन सभी महत्वपूर्ण विवरणों की सूची दी गई है:

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • पंजीकरण संख्या
  • फोटोग्राफ
  • परीक्षा की तिथि और समय
  • परीक्षा केंद्र विवरण
  • महत्वपूर्ण निर्देश
  • रिपोर्टिंग समय

नोट: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद सभी विवरणों की सावधानी से जांच करें। यदि किसी प्रकार की गलती पाई जाती है, तो तुरंत IBPS की सहायता सेवा से संपर्क करें।

IBPS Clerk एडमिट कार्ड 2024 त्रुटि सुधार प्रक्रिया

IBPS Clerk एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की गलती दिखाई देती है, तो उन्हें तुरंत परीक्षा प्राधिकरण से संपर्क करके सुधार करने के लिए कहना चाहिए। त्रुटियों को ठीक कराने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग कर सकते हैं:

IBPS का पता:

IBPS House, 90 फीट, डीपी रोड,

थाकुर पॉलिटेक्निक के पास,

वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के पास,

पी.बी. संख्या 8587,

कांदिवली (ई), मुंबई 400101, भारत।

टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर:

1800222366

18001034566

IBPS Clerk Mains 2024 परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश

IBPS Clerk परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों का पालन करना होता है। इनमें से एक आवश्यक तत्व है फोटो-आईडेंटिटी प्रूफ। एडमिट कार्ड के अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए एक मान्य फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है। यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और दिशा-निर्देश दिए गए हैं:

  • उम्मीदवारों को अपने IBPS Clerk एडमिट कार्ड के साथ अपनी पहचान पत्र की एक प्रिंट कॉपी भी लानी होगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एक हालिया पासपोर्ट साइज की फोटो भी लानी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को निम्नलिखित में से कोई एक मान्य फोटो पहचान पत्र लाना आवश्यक है: आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए समय का ध्यान रखें। आपको एडमिट कार्ड पर दिए गए रिपोर्टिंग समय के अनुसार समय पर पहुंचना चाहिए।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, या कैलकुलेटर को परीक्षा हॉल में लाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
  • उम्मीदवारों को केवल साधारण वस्त्र पहनने होंगे।
  • अगर कोई उम्मीदवार देर से पहुंचता है, तो उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

IBPS क्लर्क प्री-एग्जाम ट्रेनिंग 2024

IBPS क्लर्क प्री-एग्जाम ट्रेनिंग उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो आरक्षित श्रेणियों से संबंधित हैं। इसका मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान करना है। यह प्रशिक्षण उन्हें IBPS क्लर्क प्रीलीम्स और मेन्स परीक्षा के परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने में मदद करता है। सभी उम्मीदवार जो IBPS द्वारा इस प्री-एग्जाम ट्रेनिंग के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें एक IBPS क्लर्क प्री-एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर जारी किया जाएगा। यह कॉल लेटर प्रशिक्षण केंद्र पर प्रदर्शित करना आवश्यक होगा।

IBPS Clerk Mains Admit Card 2024: FAQs

प्रश्न 1: IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर: IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार को पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाइट (www.ibps.in) पर जाना होगा। वहां, “IBPS Clerk Mains Admit Card 2024” के लिंक पर क्लिक करें। पंजीकरण नंबर और कैप्चा करके “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

प्रश्न 2: IBPS Clerk Mains Exam 2024 की तिथि क्या है?

उत्तर: IBPS Clerk Mains Exam 2024 की तिथि 13 अक्टूबर 2024 है। सभी उम्मीदवारों को इस तिथि को अपनी परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है।

प्रश्न 3: IBPS Clerk Mains Exam 2024 एडमिट कार्ड में किस प्रकार के विवरण होते हैं?

उत्तर: IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 में कई महत्वपूर्ण विवरण होते हैं, जैसे कि उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, परीक्षा की तिथि और समय, परीक्षा केंद्र का विवरण, और परीक्षा दिन के लिए आवश्यक निर्देश। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी विवरण सही हैं।

प्रश्न 4: IBPS Clerk Mains Exam 2024 एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि हो तो क्या करें?

उत्तर: यदि उम्मीदवारों को अपने IBPS Clerk Mains Admit Card 2024 में कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो उम्मीदवार IBPS के हेल्पलाइन नंबर 1800222366 या 18001034566 पर संपर्क करें।

Explore our Books: https://apnipathshala.com/product-category/books/

Explore Our test Series: https://tests.apnipathshala.com/

Share Now ➤

क्या आपको Apni Pathshala के Courses, RNA PDF, Current Affairs, Test Series और Books से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए? तो हमारी विशेषज्ञ काउंसलर टीम आपकी सिर्फ समस्याओं के समाधान में ही मदद नहीं करेगीं, बल्कि आपको व्यक्तिगत अध्ययन योजना बनाने, समय का प्रबंधन करने और परीक्षा के तनाव को कम करने में भी मार्गदर्शन देगी।

Apni Pathshala के साथ अपनी तैयारी को मजबूत बनाएं और अपने सपनों को साकार करें। आज ही हमारी विशेषज्ञ टीम से संपर्क करें और अपनी सफलता की यात्रा शुरू करें

📞 +91 7878158882

Related Blogs

Scroll to Top