Apni Pathshala

Fintech company, Setu introduces Large Language Model (LLM) – “Sesame”

भारतीय फिनटेक कंपनी, सेतु ने “सेसम” नाम का एक ऐसा मॉडल पेश किया है, जो भारत का पहला वित्तीय क्षेत्र (बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस) के लिए खास तौर पर बनाया गया एक बड़ा भाषा मॉडल (LLM- Large language model) है। यह नया टूल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए वित्तीय समाधानों में एक बड़ी छलांग है। सेसम की मदद से बैंक, फाइनेंशियल कंपनियां और बीमा संस्थान अपने काम को आसान बना सकते हैं, ग्राहकों को बेहतर अनुभव दे सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं।

बड़े भाषा मॉडल (LLM – large language models) क्या हैं?

एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) एक गहन शिक्षण एल्गोरिदम है जो विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (natural language processing) (NLP) का कार्य कर सकता है। बड़े भाषा मॉडल ट्रांसफार्मर मॉडल का उपयोग करते हैं और बड़े पैमाने पर डेटासेट का उपयोग कर प्रशिक्षित होते हैं।

  • कई बड़े भाषा मॉडल विकसित किए गए हैं। जैसे OpenAI से GPT-3 और GPT-4, मेटा से LLaMA और Google से PaLM2 शामिल हैं।
  • ये ऐसे मॉडल भाषा समझ सकते हैं और टेक्स्ट जेनरेट कर सकते हैं तथा सामग्री को पहचानने, अनुवाद करने, भविष्यवाणी करने एवं उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है।
  • बड़े भाषा मॉडल को तंत्रिका नेटवर्क (neural networks) (NNs), (एनएन) के रूप में भी जाना जाता है, जो मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग सिस्टम हैं।
  • ये तंत्रिका नेटवर्क न्यूरॉन्स की तरह स्तरित नोड्स के नेटवर्क का उपयोग करके काम करते हैं।
  • शैक्षिक प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए बड़े भाषा मॉडल का तेजी से उपयोग किया जा रहा है जिसका उद्देश्य पाठ्य सामग्री के निर्माण और विश्लेषण को स्वचालित करना है जैसे स्वचालित प्रश्न निर्माण आदि।

LLM के उपयोग:

  • ग्राहक सेवा: LLM का उपयोग ग्राहक सेवा चैटबॉट बनाने के लिए किया जा सकता है जो ग्राहकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
  • शिक्षा: LLM का उपयोग छात्रों को व्यक्तिगत शिक्षा प्रदान करने और उनके सीखने का मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है।
  • मनोरंजन: LLM का उपयोग वीडियो गेम, फिल्मों और टीवी शो के लिए कहानियां और संवाद बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • अनुसंधान: LLM का उपयोग वैज्ञानिक पत्रों लिखने और नए वैज्ञानिक खोजों को खोजने में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

सेसम की विशेषता :

सेसम की खासियत इसकी बनावट और ट्रेनिंग के तरीके में है। दूसरी सामान्य LLM के उलट, सेसम को भारत के वित्तीय क्षेत्र के विशाल डेटा पर ट्रेनिंग दी गई है। इस डेटा में वित्तीय शब्दावली, नियम और भारतीय बाजार की बारीकियां शामिल हैं। इस खास ट्रेनिंग की बदौलत, सेसम भारत के वित्तीय क्षेत्र की जटिलताओं को बहुत ही अच्छी तरह समझ सकता है।

सेसम से बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस (BFSI) सेक्टर में बड़ा बदलाव:

  • अधिक समझदारी से लोन मंजूरी: सेसम भारी मात्रा में वित्तीय आंकड़ों का विश्लेषण कर सकता है, जिससे बैंक और वित्तीय संस्थान ज्यादा तेजी और सटीकता से लोन देने के फैसले ले पाएंगे। इससे जोखिम का बेहतर आंकलन होगा, लोन चुकाने में दिक्कत कम होगी और ग्राहक ज्यादा संतुष्ट होंगे।
  • सभी ग्राहक के लिए खास वित्तीय सेवाएं: सेसम ग्राहकों के व्यवहार और उनकी वित्तीय जरूरतों को गहराई से समझ सकता है। इस जानकारी का इस्तेमाल करके फाइनेंशियल कंपनियां हर ग्राहक के लिए अलग-अलग वित्तीय उत्पाद और सेवाएं दे सकती हैं। इससे ग्राहक वफादार बनते हैं और कंपनी का कारोबार बढ़ता है।
  • डाटा का बेहतर इस्तेमाल: सेसम वित्तीय आंकड़ों से महत्वपूर्ण जानकारी निकालने में माहिर है। इससे बैंक और वित्तीय संस्थान अपने डेटा का बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे। डेटा के विश्लेषण से काम करने का तरीका और भी कुशल हो सकता है, सही फैसले लेने में मदद मिलती है और नए कारोबारी अवसर सामने आते हैं।

सेसम बनाने में सहयोग –

सेसम को बनाने में दो कम्पनी ने हाथ मिलाया है – फिनटेक क्षेत्र में अग्रणी कंपनी सेतु और जनरेटिव AI स्टार्टअप सर्वम एआई । इन दोनों कंपनियों के ज्ञान और अनुभव को मिलाकर बनाया गया यह टूल भारत के BFSI सेक्टर में क्रांति लाने वाला है।

सेसम: इनोवेशन की किरण

सेसम का आना भारत के BFSI सेक्टर के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से इस क्षेत्र में बदलाव की शुरुआत है। सेसम लगातार विकसित होगा और इसका असर सिर्फ वित्तीय क्षेत्र तक ही सीमित नहीं रहेगा। इसका फायदा उन सभी क्षेत्रों को होगा जहां डेटा विश्लेषण और हर ग्राहक के लिए खास अनुभव जरूरी है।

कुछ और महत्वपूर्ण बातें :-

  • सेसम इंसानों जैसी टेक्स्ट लिख सकता है। इसका इस्तेमाल वित्तीय रिपोर्ट बनाने, मार्केटिंग मटेरियल तैयार करने और ग्राहकों के लिए संदेश लिखने में किया जा सकता है।
  • सेसम कई भाषाओं को समझता है। इससे विभिन्न भाषाओं को बोलने वाले ग्राहकों के साथ आसानी से बातचीत हो सकेगी, जिससे वित्तीय सेवाएं ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगी।
  • सेसम दोहराए जाने वाले कामों को खुद कर सकता है। इससे BFSI क्षेत्र के कर्मचारी ज्यादा महत्वपूर्ण कामों पर ध्यान लगा सकेंगे।

निष्कर्ष :-

सेसम BFSI सेक्टर में AI के इस्तेमाल का एक बड़ा कदम है। इससे वित्तीय संस्थानों और उनके ग्राहकों दोनों को ही फायदा होगा। AI टेक्नोलॉजी जितनी विकसित होगी, सेसम उतनी ही अहम भूमिका निभाएगा और भारत के भविष्य के वित्तीय ढांचे को और भी मजबूत बनाएगा।

सरवम एआई के बारे में :-

सरवम एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) शोध और विकास कंपनी है जो विभिन्न उद्योगों के लिए अत्याधुनिक एआई समाधान बनाने में माहिर है। सामाजिक प्रभाव के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठाने पर ध्यान देने के साथ, सरवम प्रौद्योगिकी के माध्यम से समावेशी विकास और सशक्तिकरण को चलाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के भागीदारों के साथ सहयोग करता है।

सेतु के बारे में :-

सेतु, पाइन लैब्स समूह का हिस्सा, एक प्रमुख एपीआई अवसंरचना कंपनी है जो भारत में डिजिटल वित्तीय सेवाओं के लिए रास्ते बना रही है। वित्तीय सेवाओं के साथ, सेतु डेवलपर्स और व्यवसायों को अपने खुले एपीआई और टूल्स के माध्यम से नवीन वित्तीय समाधान बनाने में सक्षम बनाता है।

Disclaimer: The article may contain information pertaining to prior academic years; for further information, visit the exam’s “official or concerned website”.

Scroll to Top