Apni Pathshala

HUL Vs EMAMI Case—अब मार्केट में नहीं मिलेगा “Glow & Handsome” क्रीम

हाल ही में कलकत्ता हाईकोर्ट ने ट्रेडमार्क उल्लंघन का हवाला देते हुए हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) को एक महीने के अंदर ‘ग्लो एंड हैंडसम’ नाम बदलने का आदेश दिया है।
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) को अब अपने पुरुषों के फेयरनेस ब्रांड ‘ग्लो एंड हैंडसम’ का नाम बदलना होगा।

क्या है मामला?

2020 में, HUL ने अपने ‘मेन्स फेयर एंड लवली’ ब्रांड का नाम बदलकर ‘ग्लो एंड हैंडसम’ कर दिया था। इमामी, जिसके पास पहले से ही ‘फेयर एंड हैंडसम’ नाम का फेयरनेस ब्रांड है, ने HUL पर ट्रेडमार्क उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया।

हाईकोर्ट का फैसला

हाईकोर्ट ने इमामी के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि ‘ग्लो एंड हैंडसम’ नाम इमामी के ‘फेयर एंड हैंडसम’ के बहुत करीब है और इससे भ्रम पैदा हो सकता है। हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि HUL ने एक प्रसिद्ध ब्रांड के नाम का गलत इस्तेमाल करके अनुचित लाभ उठाने की कोशिश की है।

HUL का तर्क

HUL ने तर्क दिया था कि ‘हैंडसम’ एक सामान्य शब्द है और इसका इस्तेमाल कई कंपनियां करती हैं। हालांकि, हाईकोर्ट ने इस तर्क को खारिज कर दिया।

अब क्या होगा?

HUL को एक महीने के अंदर ‘ग्लो एंड हैंडसम’ ब्रांड का नाम बदलना होगा।

यह फैसला महत्वपूर्ण क्यों है?

यह फैसला ट्रेडमार्क कानूनों के महत्व को रेखांकित करता है। यह दर्शाता है कि कंपनियां प्रसिद्ध ब्रांडों के नामों का गलत इस्तेमाल करके अनुचित लाभ नहीं उठा सकती हैं।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL)

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) भारत में सबसे बड़ी FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) कंपनियों में से एक है। यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। HUL का उद्योग 1851 में तेल और साबुन के निर्माता लीवर ब्रदर्स की स्थापना के साथ हुआ था। 1933 में, लीवर ब्रदर्स ने HUL की स्थापना के लिए हिंदुस्तान वनस्पति प्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ विलय कर लिया। 1985 में, कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कर दिया गया। HUL के उत्पाद भारत के लगभग हर घर में पाए जाते हैं। जैसे – लाइफबॉय, लक्स, सनसिल्क, क्लिनिक प्लस, डव, लैक्मे, पॉन्ड्स और क्लोजअप।

इमामी कंपनी

इमामी ग्रुप एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है जिसका मुख्यालय कोलकाता, भारत में है। कंपनी व्यक्तिगत देखभाल और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में विभिन्न खंडों को पूरा करती है। उनके उत्पाद 60 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं और भारत भर में 4.5 मिलियन खुदरा दुकानों में उपलब्ध हैं।

इमामी की स्थापना 1974 में राधेश्याम अग्रवाल और राधे श्याम गोयनका ने की थी। यह केमको केमिकल्स नामक एक साझेदारी फर्म के रूप में शुरू हुआ जो सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों का निर्माण करता था। आज, इमामी भारत की एक अग्रणी FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) कंपनी है, जिसमें विभिन्न श्रेणियों में 300 से अधिक ब्रांडों का विविध पोर्टफोलियो है। जैसे – केश किंग, नवरात्रि तेल, बोरोप्लस आदि।

Scroll to Top