Apni Pathshala

UPI 123PAY

Download Today Current Affairs PDF

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एकीकृत भुगतान प्रणाली (UPI) को व्यापक रूप से अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए UPI 123PAY और UPI लाइट पर लेन-देन की सीमा में वृद्धि की घोषणा की है।

UPI 123PAY के बारे में

  • परिचय: UPI 123PAY को मार्च 2022 में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को UPI का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया था। यह वर्तमान में 12 भाषाओं में उपलब्ध है।
  • विशेषताएँ: UPI 123PAY फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक त्वरित और सुरक्षित भुगतान प्रणाली है। यह चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर विभिन्न प्रकार के लेन-देन को सक्षम बनाता है:
    1. पूर्व-निर्धारित IVR नंबर के माध्यम से UPI भुगतान
    2. मिस्ड कॉल पे
    3. फीचर फोन पर मूल उपकरण निर्माता द्वारा लागू भुगतान कार्यक्षमता
    4. निकट ध्वनि आधारित तकनीक और वॉयस आधारित भुगतान
  • लेन-देन सीमा: UPI 123PAY में पहले प्रति-लेनदेन की सीमा ₹5,000 थी, जिसे अब बढ़ाकर ₹10,000 कर दिया गया है।

UPI लाइट के बारे में

  • परिचय: UPI LITE एक नया भुगतान समाधान है, जो 500 रुपए से कम मूल्य के लेन-देन को संसाधित करने के लिए NPCI कॉमन लाइब्रेरी (CL) एप्लिकेशन का उपयोग करता है।
  • विशेषताएँ: यह समाधान मौजूदा UPI इकोसिस्टम प्रोटोकॉल का पालन करता है और वास्तविक समय में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम का उपयोग किए बिना लेन-देन को सक्षम बनाता है।
  • लेन-देन सीमा: UPI लाइट के माध्यम से प्रति लेन-देन की सीमा अब ₹1,000 और UPI लाइट वॉलेट की कुल सीमा ₹5,000 कर दी गई है।

लुक-अप सुविधा का शुभारंभ:

RBI ने UPI और अन्य भुगतान प्रणालियों के अनुरूप रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) प्रणालियों के लिए लाभार्थी खाता विवरण लुक-अप सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है।

  • फायदा: यह सुविधा प्रेषक को भुगतान लेन-देन शुरू करने से पहले प्राप्तकर्ता के नाम को सत्यापित करने की सुविधा प्रदान करेगी। प्रेषक द्वारा लाभार्थी का खाता नंबर और शाखा IFSC कोड डालने के बाद लाभार्थी का नाम प्रदर्शित होगा, जिससे गलत क्रेडिट और धोखाधड़ी की संभावना कम होगी और ग्राहकों का विश्वास बढ़ेगा।

इन सुधारों के माध्यम से RBI ने UPI के उपयोग को और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने का प्रयास किया है, जिससे डिजिटल भुगतान प्रणाली में वृद्धि हो सके।

Explore our Books: https://apnipathshala.com/product-category/books/

Explore Our test Series: https://tests.apnipathshala.com/

Share Now ➤

क्या आपको Apni Pathshala के Courses, RNA PDF, Current Affairs, Test Series और Books से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए? तो हमारी विशेषज्ञ काउंसलर टीम आपकी सिर्फ समस्याओं के समाधान में ही मदद नहीं करेगीं, बल्कि आपको व्यक्तिगत अध्ययन योजना बनाने, समय का प्रबंधन करने और परीक्षा के तनाव को कम करने में भी मार्गदर्शन देगी।

Apni Pathshala के साथ अपनी तैयारी को मजबूत बनाएं और अपने सपनों को साकार करें। आज ही हमारी विशेषज्ञ टीम से संपर्क करें और अपनी सफलता की यात्रा शुरू करें

📞 +91 7878158882

Related Posts

Scroll to Top